Kala Sona Kya Hai? Aur Aaj Ki Keemat Kya Hai? | Gold-Silver Price on 27 January 2024

Gold-Silver Price on 27 January 2024 , Kala Sona Kya Hai ?

Kala Sona Kya Hai? | Kala Sona Kise Kahate Hain:

kala sona kya hai” ये एक विस्तृत विषय है जिसे अलग-अलग लोग अलग-अलग ढंग से समझते हैं और इस्तेमाल करते हैं, और इसका अर्थ सांस्कृतिक और सामाजिक परिवेश के अनुसार बदल सकता है।”

“काला सोना” को कई अलग-अलग तरीकों से जाना जाता है और इसके पीछे अलग-अलग कहानियां और मायने होते हैं।

यहां, भारत में और कुछ दूसरे देशों में और कुछ, “काला सोना” को अमूमन “प्लैटिनम” के रूप में भी जाना जाता है। प्लैटिनम एक धातु है जो सोने की तरह कीमत होती है और विशेष रूप से उपाय में आता है, जैसे की गेहने, समायोजनिक उपकरण, और औद्योगिक उपकरण।

“काला सोना” को कुछ लोग प्लैटिनम के रूप में जानते हैं। लेकिन, इसके अलावा भी कुछ लोगों के लिए “काला सोना” के और भी मायने होते हैं, जो उनके सांस्कृतिक और आर्थिक संदर्भ पर निर्भर करता है। जैसे की

पेट्रोल (Crude Oil):

कई जगहों पर, “काला सोना” का इस्तमाल पेट्रोल या कच्चे तेल के लिए भी किया जाता है। इसमें इसका रंग और उसकी चमक का संबंध होता है। लोग पेट्रोल को “काला सोना” कहते हैं क्योंकि उसका रंग काला होता है और उसकी चमक के कारण।

Images- Unsplash

अफ़ीम (Opium) की खेती:

अफ़ीम या opium की खेती को भी कुछ लोग “काला सोना” कहते हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि अफीम के दानों का रंग काला होता है और इसका बहुत ही महत्तवपूर्ण और किमती रसायनिक द्रव्य है।

Kala Sona Kya Hai- अफ़ीम (Opium) की खेती , Opium ke istemal ke kuch benefits
Images- Unsplash

काला धन(Black Money):

दूसरी तरफ, “Kala Sona” शब्द को अक्सर “Black money” के सन्दर्भ में भी इस्तमाल किया जाता है। काले धन का इस्तेमाल ज्यादातार गैर-कानूनी या अन्य तरीके से होता है, जिसे लोग Kala Sona कहते हैं।

Kala Sona Kya Hai- काला धन(Black Money)
Images- Unsplash

इन सभी मान्यता में , “Kala Sona Kya Hai?” ये एक विस्तृत विषय है जिसे अलग-अलग लोग अलग-अलग ढँग से समझते हैं और इस्तेमाल करते हैं, जैसे की किसी व्यक्ति के लिए उसकी काली वस्तु भी उसके लिए Kala Sona हो सकता है।

Gold-Silver Price on 27 January 2024:

27 जनवरी 2024 को सोना-चांदी की कीमत: सोना-चांदी सस्ता होगा या महंगा? चलिए नजर डालते है !

क्या आपको पता है ? उत्पाद का खर्चा, टैक्स और मेकिंग चार्ज के कारण पूरे भारत में सोने के ज्वेलरी की कीमतें बदलती रहती हैं।

सोने-चांदी की कीमत आज 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत आज 62,260/- रुपये है और पिछले बार इसकी कीमत 62,250 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। मतलब करीब करीब 10/- का फरक यहा नजर या रहा है।

और चांदी देखा जाए तो –

बुलियन मार्केट वेबसाइट के मुताबिक, चांदी 71,980 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रही है। पिछले कारोबार में चांदी की कीमत 71,980 रुपये प्रति किलोग्राम थी। उत्पाद शुल्क, राज्य करों और निर्माण शुल्क के कारण पूरे भारत में सोने के आभूषणों की कीमतें अलग-अलग होती हैं।

बुलियन मार्केट वेबसाइट के मुताबिक, मुंबई में 22 कैरेट सोने की कीमत 56,962 रुपये प्रति 10 ग्राम है।

मुंबई में 24 कैरेट सोने की कीमत 62,140 प्रति 10 ग्राम है। पुणे में 22 कैरेट सोने की कीमत 56,962 रुपये प्रति 10 ग्राम होगी, जबकि 24 कैरेट सोने की कीमत 62,140 रुपये ।

नागपुर में 22 कैरेट सोने की कीमत 56,962 रुपये और 24 कैरेट सोने की कीमत 62,140 रुपये प्रति 10 ग्राम है। नासिक में 22 कैरेट सोने की कीमत 56,962 रुपये है जबकि 24 कैरेट सोने की कीमत 62,140 रुपये प्रति 10 ग्राम है।

Gold-Silver Price on 27 January 2024
Images- Unsplash

Gold Investment Plans (सोने में निवेश की योजना):

गोल्ड ईटीएफ (एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड):

Gold ETFs एक प्रकार के वित्तीय साधन होते हैं जो शेयर बाजार में ट्रेड होते हैं और जिनमें सीधे सोने की कीमतें जुड़ी होती हैं। इन्वेस्टर्स गोल्ड ईटीएफ के यूनिट्स खरीदते हैं जो उन्हें सोने के प्रति हकीकत में हिसादार बनाता है।

गोल्ड म्यूचुअल फंड:

गोल्ड म्यूचुअल फंड भी एक पॉपुलर तरीका है गोल्ड में निवेश करने का। इसमें म्यूचुअल फंड कंपनियां सोने में निवेश करती हैं और इन्वेस्टर्स उनकी यूनिट्स खरीदते हैं। जब कंपनी सोने में निवेश करती है, उसके यूनिट्स में तबदीली(Transformation) आता  है जिसके निवेशकों के लिए लाभ हो सकता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGBs):

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सरकार मुद्रा के रूप में जारी किए जाते हैं और इसमें निवेशक सरकार के द्वारा निर्धारित दामों पर सोने के लिए निवेश कर सकते हैं। SGBs की मुद्दत में निवेशकों को निवेश के साथ भी ब्याज मिलता है।

स्वर्ण बचत योजना(Gold Savings Scheme):

कुछ ज्वैलर्स या फाइनेंसियल इंस्टीटूशन्स स्वर्ण बचत योजना या गोल्ड इन्वेस्टमेंट प्लान प्रदान करते हैं जिसमें निवेशक को थोड़ा-थोड़ा करके सोना खरीदने की सुविधा मिलती है। इस तरह की योजनाओं में निवेशकों को महीने या साल के अंत में एक सम्मेलित रकम में सोना मिलता है।

इन सोने की निवेश योजनाओं में, निवेशकों को सोने की कीमत में उतार-चढ़ाव से बचने का मौका मिलता है और वह अपने वित्तीय पोर्टफोलियो में विविधता ( Diversity)ला सकते हैं। ये भी देखा जाता है कि सोने की कीमत समय के साथ बढ़ती है, जो निवेशकों के लिए लम्बे समय तक अच्छा रिटर्न कर सकता है।

लेकिन, जैसे हर निवेश योजना के साथ, सोने में निवेश करने से पहले रिसर्च करना और अपनी वित्तीय गति को समझना जरूरी है।

Scroll to Top